Sunday, August 29, 2021

यातायात के नियमों का किया उल्लंघन, तो यमराज उठा के ले जाएगी थाने, देखिए तस्वीरें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की अब खैर नहीं है। जहां एक तरफ नियमों उल्लंघन करते हुए पकड़े जाने पर भारी मात्रा में जुर्माना वसूलने की व्यवस्था है। वहीं आज लखनऊ में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को यमराज का सामना करना पड़ा है। जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

यमराज
अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो सड़क पर वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन जरूर करें। नियमों का पालन करने से सड़क दुर्घटना की संभावना भी कम होगी और सही-सलामत रहेंगे। मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनें।

सुरक्षित यात्रा के लिए पुलिस प्रशासन ने शहर के प्रमुख मागरें पर विशेष वाहन चेकिंग अभियान चला रखा है। वाहन चेकिंग का मुख्य उद्देश्य है कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट पहनें। मार्गों पर वाहनों की गति को नियंत्रण में रखें। कभी ओवरटेक न करें।

आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर दुर्घटनाएं तेज और अनियंत्रित रफ्तार के कारण ही होती हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन भी एक बड़ा कारण है। यातायात के निर्देशों का पालन करने से खुद भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे भी।

वाहनों का परिचालन रो में ही करें। यहां के मार्गो पर सिग्नल की व्यवस्था नहीं है। इस कारण से प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस व होमगार्ड के जवानों को लगाया गया है, ताकि यातायात नियमों का पालन कराया जा सके। जो नियमों का पालन नहीं करते हैं, ऐसे लोगों पर कानूनी शिकंजा कसा जाता है।
जो लोग यातायात नियमों को तोड़ते हुए पाए जाते हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाता है।

यह अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग मोटरसाइकिल पर पूरे परिवार को ही बिठा लेते हैं। चार-चार बच्चों को एक साथ बिठा लेते हैं। यह उनकी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। खुद व परिवार की सुरक्षा के साथ औरों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना जरूरी है। किसी भी दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत भर नहीं होती, पूरा परिवार उजड़ जाता है।