Sunday, August 29, 2021

विवेक तिवारी हत्याकांड: SIT आरोपी संदीप को क्लीन चिट देने की तैयारी में !

Lucknow. विवेक तिवारी हत्याकांड की जांच में SIT अंतिम पड़ाव पर है। सूत्रों के मुताबिक पड़ताल में दूसरे आरोपित बर्खास्त सिपाही संदीप कुमार की वारदात में संलिप्तता सीधे तौर पर नहीं आई है। SIT संदीप को क्लीन चिट देने की तैयारी में है।

विवेक तिवारी

हालांकि इस बारे में उच्चाधिकारी कुछ भी स्पष्ट नहीं बता रहे हैं। साक्ष्य संकलन और सना के बयान से यह बात स्पष्ट हुई है कि संदीप बाइक पर पीछे बैठा था। प्रशांत के विवेक की कार के पास पहुंचने पर वह गाड़ी से उतरा था। संदीप ने प्रशांत को गोली मारने अथवा फायरिंग के लिए उकसाया नहीं था। यही नहीं संदीप और प्रशांत पहली बार एक साथ ड्यूटी भी कर रहे थे।

प्रशांत के बयान से भी SIT को तमाम जानकारियां मिली हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि SIT संदीप को हत्या के आरोप से क्लीन चिट दे सकती है। उधर, प्रशांत, संदीप और सना के बयानों, फॉरेंसिक विशेषज्ञों की राय और घटना के रीक्रिएशन से मिले साक्ष्य की पड़ताल के बाद SIT मंथन कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि प्रशांत ने किन परिस्थितियों में गोली मारी, इसका आंकलन कर वरिष्ठ अधिकारियों से मंथन किया जा रहा है। अफसर हत्या और गैर इरादतन हत्या में आख्या देने को लेकर संशय में हैं।

रिपोर्ट सार्वजनिक करने में देरी क्यों

बहुचर्चित विवेक तिवारी हत्याकांड ने यूपी पुलिस की कार्यशैली को कठघरे में खड़ा कर दिया था। सीएम ने खुद मामले का संज्ञान लेकर त्वरित कार्रवाई और जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके SIT जांच की बात कहकर टालमटोल कर रही है। अधिकारी रिपोर्ट तैयार कर उसे सार्वजनिक करने से कतरा रहे हैं, जिससे कई सवाल खड़े हो गए हैं।