Sunday, September 5, 2021

प्रगति के लिए महिलाओं की तरक्की जरूरीः सीएम

महि02लाओं की अनदेखी कर देश या समाज आगे नहीं बढ़ सकता। महिला सशक्तिकरण के लिए पारम्परिक उद्योगों का उपयोग किया जाना चाहिए

लखनऊ ।। समाज की प्रगति के लिए उसकी आधी आबादी की तरक्की बहुत जरूरी है। महिलाओं की अनदेखी कर कोई भी देश या समाज आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए तरक्की के लिए महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका देना होगा। समाजवादी महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं। समाजवादी सरकार ने महिलाओं के कल्याण एवं उनकी सुरक्षा के लिए कई योजनाएं चलायी हैं। ये बातें एक निजी होटल में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कही है।

फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (फ्लो) द्वारा आयोजित ‘फर्स्ट यूपी फ्लो विमेन्स अवार्ड्स’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम ने कहा कि महिलाएं हर सेक्टर में अच्छा कार्य कर रही हैं। वे न केवल अब उद्योग जगत में भी अपनी पैठ बना रही हैं, बल्कि अपनी उपलब्धियों से सफलता की नई इबारत भी लिख रही हैं। राज्य सरकार महिलाओं के कल्याण एवं सुरक्षा के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें कन्या विद्या धन योजना, समाजवादी पेंशन योजना, ‘1090’ विमेन पावर लाइन, ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस, निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष इत्यादि शामिल हैं। राज्य सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है।

गौरतलब है कि देश की महिला उद्यमियों और औद्योगिक क्षेत्र में महिलाओं के लिए काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों को अलग पहचान देने के लिए फिक्की द्वारा फिक्की लेडीज़ आर्गेनाइजेशन की स्थापना 1983 में की गई थी। यश भारती सम्मान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे इस पुरस्कार के माध्यम से बड़ी संख्या में महिलाओं को भी नवाजा गया है। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार की विशेषता यह है कि इसे पाने वाले व्यक्ति को 50 हजार रुपए प्रति माह की पेंशन भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि फिक्की लेडीज़ आर्गेनाइजेशन भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन करता रहेगा, ताकि महिलाओं की हौसला अफजाई होती रहे। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए कटिबद्ध है और इसके लिए फिक्की लेडीज़ आर्गेनाइजेशन की किसी भी पहल में वह हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी-अपनी श्रेणी में विजेता महिलाओं को पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान कन्नौज की सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

फोटोः महिला कारोबारी को पुरस्कार प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सांसद डिम्पल यादव।