Monday, August 30, 2021

दुनिया की नंबर वन वनडे टीम की हुई बेहद शर्मनाक हार !

कोलंबो। आइसीसी वनडे रैंकिंग की नंबर एक टीम इंग्लैंड को श्रीलंका के हाथों अपनी वनडे इतिहास की सबसे बड़ी़ हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पांचवें वनडे मैच को डकवर्थ लुइस पद्धति से 219 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया। वनडे मैचों में रनों के अंतर से यह इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार है।

इंग्लैंड ने जीती सीरीज़़

इस मैच में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला के 95 रन और कप्तान दिनेश चांदीमल की 80 रन की पारी के बाद गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम ने ये मैच जीत लिया।पांच मैचों की इस सीरीज को इंग्लैंड ने पहले ही अपने नाम कर लिया था। ऐसे में इस मैच के परिणाम का असर सीरीज के नतीजे पर नहीं पड़ा, जो 3-1 से उनके पक्ष में गया।

ऐसे शर्मसार हुआ इंग्लैंड

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 366 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद इंग्लैंड की पारी को 26.1 ओवर में नौ विकेट पर 132 रन पर रोक दिया। इसके बाद तेज बारिश ने खलल डाला और मैच का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम से तय किया गया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरूआत बेहद की खराब रही और दूसरे ओवर तक चार रन के अंदर ही उनके तीन विकेट गिर गये थे। टीम ने 28 रन पर चौथा विकेट भी गंवा दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स (67) और मोईन अली (37) ने ही श्रीलंकाई गेंदबाजों का थोड़ा डटकर सामना किया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी के टूटते ही पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई। श्रीलंका के लिए अकिला धनंजय ने चार विकेट लिए जबकि दुशमंता चमीरा ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के लिए डिकवेला ने सदीरा समरविक्रम (54) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 137 रन की भागीदारी निभा कर बड़े स्कोर की नींव रखी।

बाएं हाथ के बल्लेबाज डिकवेला ने 97 गेंद की पारी के दौरान 12 चौके जड़े जिसके बाद वह ऑफ स्पिनर मोईन अली का शिकार बने जिन्होंने दो विकेट चटकाए। इसके बाद चांदीमल ने लय आगे बढ़ाते हुए कुसाल मेंडिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभाई। कुसाल ने 33 गेंद में 56 रन बनाए।

तेज गेंदबाज टॉम कुर्रन ने कप्तान को आउट किया जिनका कैच डीप मिडविकेट पर जेसन रॉय ने लपका। चांदीमल ने 73 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जमाए। कुर्रन ने अगली ही गेंद पर तिसारा परेरा को 11 रन पर आउट किया लेकिन अकीला धनंजय (नाबाद 18) ने उन्हें हैट्रिक नहीं बनाने दी। धनंजय ने धनंजय डि सिल्वा (15 गेंद में 19 रन) के साथ नाबाद 38 रन की साझेदारी निभाई।